दलित लड़के और पाटीदार लड़की की शादी से गुजरात में बवाल

राजनैतिक मंच पर जिग्नेश मेवाणी और हार्दिक पटेल की जुगलबंदी भले ही रंग ला रही हो, सामाजिक तौर पर इन दोनों की जातियों के बीच खाई बनी हुई है। ऐसा तब देखने को मिला जब एक दलित लड़के और पाटीदार समाज की लड़की को आपस में प्यार हो गया। इस खबर के बाहर आते ही बवाल मच गया। लेकिन अपने विरोधियों से डरने और हार मानने की बजाय इन दोनों ने आपस में शादी कर ली।

मामला गुजरात में खेड़ा ज़िले के काठलाल शहर का है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक यहां के पाटीदार समुदाय की एक लड़की 11 नवंबर को एक दलित युवक के साथ शादी कर घऱ से निकल गई थी। लेकिन जरा ठहरिए, ये दोनों कोई आम प्रेमी युगल नहीं हैं। लड़की डॉक्टर है और युवक काठलाल बीजेपी यूनिट का नेता है। जाहिर सी बात है कि घऱवालों के राजी नहीं होने की स्थिति में ही उन्होंने यह कदम उठाया होगा।

घटना को लेकर पाटीदारों का कहना है कि पुलिस ने लड़की को खोजने में दिलचस्पी नहीं दिखाई, वहीं दूसरी ओर पुलिस का कहना है कि दोनों वयस्क हैं और दोनों अभिभावक की मर्ज़ी के बिना शादी कर सकते हैं। पुलिस ने कहा कि इस युगल ने तीन महीने पहले शादी की थी और इसे आणंद जिले के सोखरत तालुका में पंजीकृत किया है।

एक तरफ जहां पाटीदार समुदाय इस शादी का विरोध कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ दलित समुदाय ने अभी तक इस पर कोई आपत्ति नहीं जताई है। गुजरात में चुनाव के मद्देनजर यह मामला राजनैतिक रूप से भी तूल पकड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here