बिहार के निवासी को इस सरकारी नौकरी में मिलेगी छूट, ऑनलाइन आवेदन करें

0
246

नई दिल्ली। बेरोजगार युवा यहां पर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने बिहार सरकार में अवर निरीक्षदक उत्‍पाद (Excise Sub Inspector) पदों पर 126 वैकेंसी निकाली है. इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्‍लाई करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2018 है. मूल रूप से बिहार के रहने वाले आवेदनकर्ता को आरक्षण और उम्र में छूट का लाभ मिलेगा. वहीं, दूसरे राज्‍यों के उम्‍मीदवार अनारक्षित श्रेणी में एप्‍लाई कर सकते हैं.

पद का नाम: एक्साइज सब-इंस्पेक्टर

योग्यता: इच्‍छुक उम्‍मीदवार को 1 जनवरी 2018 या इससे पहले किसी मान्‍यता प्राप्‍त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन या राज्‍य सरकार से मान्‍यता प्राप्‍त उसके समकक्ष परीक्षा में पास व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

  • सामान्‍य श्रेणी के पुरुष उम्‍मीदवार की न्‍यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम 37 साल होनी चाहिए.
  • पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष उम्‍मीदवारों के लिए न्‍यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम उम्र 40 साल.
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पुरुष और महिला उम्‍मीदवार के लिए न्‍यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम 42 साल होनी चाहिए.

सैलरी: 9300 से 34800 रुपये प्रतिमाह के साथ ग्रेड-पे 4200 रुपये मिलेगा.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/शारीरिक मापदंड और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी- प्रारंभिक और मुख्‍य परीक्षा. लिखित परीक्षा में वैकल्पिक यानी कि ऑप्‍शनल सवाल पूछे जाएंगे. और प्रारंभिक परीक्षा दो घंटे की होगी जिसमें 200 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे. इसमें जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स के सवाल आएंगे. मुख्य परीक्षा के लिए दो पेपर होंगे, जिसमें पहला पेपर सामान्‍य हिन्दी का होगा. वहीं, दूसरे पेपर में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, इतिहास, भूगोल, गणित और रीजनिंग के सवाल आएंगे. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग सिस्‍टम लागू होगा.

शारीरिक मापदंड

  • सामान्य और ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई न्यूनतम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए. SC/ST उम्मीदवारों की लंबाई न्यूनतम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं, सभी वर्गों के महिला उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेंटीमीटर और वजन 48 किलोग्राम होना चाहिए.
  • सामान्य और ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए कम से कम 81 सेंटीमीटर और फुलाने के बाद न्‍यूनतम 86 सेंटीमीटर होना चाहिए. वहीं, SC/ST उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए कम से कम 79 सेंटीमीटर और फुलाने के बाद न्‍यूनतम  84 सेंटीमीटर होना चाहिए.

शारीरिक दक्षता परीक्षा

पुरुष उम्मीदवारों को एक मील की दौड़ छह मिनट में पूरी करनी होगी. महिला उम्मीदवारों को एक किलोमीटर की दौड़ छह मिनट में पूरी करनी होगी. ऊंची कूद पुरुष उम्मीदवारों के लिए कम से कम चार फीट और महिला उम्मीदवारों के लिए कम से कम तीन फीट. लंबी कूद पुरुष उम्मीदवारों के लिए कम से कम 12 फीट और महिला उम्मीदवारों के लिए कम से कम नौ फीट. गोला फेंक पुरुष उम्मीदवारों को 16 पाउंड का गोला कम से कम 16 फीट तक फेंकना होगा. महिला उम्मीदवारों को 12 पाउंड का गोला कम से कम 10 फीट तक फेंकना होगा.

आवेदन फी

सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये और SC/ST और महिला उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये.  फीस का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए होगा.

Read Also-SC/ST कर्मचारियों को सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.