सहारनपुर दंगों में जेल गये सदस्यों को भीम आर्मी ने किया सम्मानित

सहारनपुर। गुरु रविदास मंदिर में हर साल आयोजित होने वाले कार्यक्रम में इस साल भीम आर्मी ने उन 39 सदस्यों को सम्मानित किया गया. इसमें वो लोग शामिल थे जो मई में हुए सहारनपुर दंगो के दौरान गिरफतार किये गए थे. 1 जनवरी को आयोजित इस कार्यक्रम में लगभग 1000 दलित शामिल हुए, जिसमें ज़मानत पर रिहा किए गाए दलित कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया.

सम्मानित सदस्यों में सहारनपुर भीम आर्मी के अध्यक्ष प्रवीन गौतम, भीम आर्मी प्रवक्ता मनजीत सिहं नौटियाल, एंव जिला अध्यक्ष कमल सिहं वालिया के नाम शामिल हैं. कार्यक्रम के मुख्य प्रबंधक एंव सहारनपुर भीम आर्मी के सचिव प्रमोद कुमार पांडेय के मुताबिक सम्मानित सदस्यों को डायरी और स्मृति चिन्ह दिया गया. इसके पीछे का मकसद समाज को उनसे परिचित कराना और उनके योगदान को लोगो के सामने लाना था.

कार्यक्रम के आयोजन की अनुमत देने वाले सहारनपुर जिला एसपी प्रबल प्रताप सिहं ने कहा कि भीम आर्मी यह आयोजन हर साल करती है, इसलिए इस साल भी यह समारोह आयोजित करने की अनुमति दी गई है और उन्हे इस बात की जानकारी पहले ही थी की इसमें कई सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा.

आपको बता दें कि पिछले साल 5 मई को शब्बीरपुर के ठाकुर, महाराना प्रताप की प्रतिमा पर फूलों का हार चढ़ाने के लिए सिमलाना गांव की तरफ जा रहे थे, इस पर आसपास रह रहे दलितों ने तेज़ आवाज़ पर चल रहे गानों पर ऐतराज़ जताया. जल्द ही लड़ाई ने हिंसक रूप ले लिया और ठाकुरों ने और लोग बुलाकर 15 से 20 दलित घरों में आग लगा दी. इसमें काफी लोग घायल हुए थे.

रिपोर्ट- पीयूष शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here