बौद्धों के कार्यक्रम में बजरंग दल ने किया हंगामा

1
4602

सीतापुर। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे सीतापुर जिले में बजरंग दल के लोगों द्वारा बौद्ध धर्म के अनुयायियों पर हमले की खबर है. बजरंग दल के लोगों ने कार्यक्रम में घुसकर न सिर्फ हंगामा और मारपीट की, बल्कि बाबासाहेब की फोटो को नुकसान पहुंचाया और तथागत बुद्ध की प्रतिमा को उठा ले गए. बुद्धवार 28 फरवरी को घटी घटना सीतापुर के मिश्रिख की है.

मिश्रिख में पिछले कई सालों से हिन्दू धर्म के लोगों द्वारा 84 कोस की परिक्रमा की जाती है. इस दौरान यहां बड़ा मेला लगता है, जिसमें हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग भी पहुंचते हैं. मेले में पिछले चार दशक से बौद्ध धर्म के लोग भी आते रहे हैं, जो अपने पांडाल लगाकर महामानव तथागत बुद्ध के संदेश की चर्चा करते थे. इस साल भी प्रशासन की अनुमति से मेले में पांडाल लगाया गया था.

भंते स्वरूपानंद जी ने बताया कि बुद्धवार को भी रोज की तरह कार्यक्रम चल रहा था. इसमें करीब 250 लोग मौजूद थे और 6-7 भिक्खुगण भी बैठे थे. दोपहर साढ़े तीन बजे जब बौद्ध विचारक कन्हैया लाल लोगों को संबोधित कर रहे थे, तभी बजरंग दल के लोग हाथों में डंडा और बंदूक लिए पीछे से स्टेज पर चढ़ गए. उन्होंने कन्हैया लाल को वहीं गिरा दिया और उनके साथ मारपीट की. उन्होंने बाबासाहेब की फोटो हटा दी जबकि गौतम बुद्ध की प्रतिमा को उठा ले गए. अचानक हुए इस हमले से बौद्ध प्रवचन सुन रहे लोगों में भगदड़ मच गई.

भंते स्वरूपानंद ने बताया कि स्टेज पर चढ़ने वाले गुंडों के हाथ में बंदूके थी, जिस कारण किसी ने उनका विरोध नहीं किया और वो कोहराम मचाते रहें. उन्होंने पूरा स्टेज तोड़ दिया. पुलिस से मामले की शिकायत किए जाने के बाद पुलिस ने आनाकानी की लेकिन बाद में सिटी मजिस्ट्रेट राकेश पटेल के हस्तक्षेप के बाद मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस ने तीन दिन के भीतर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

1 COMMENT

  1. We have to annhilate the Hinduism .hindus are born barbaric,Dalits have to sell there TV sets and buy arms to punish the Hindus and there Hindu led governments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.