रेलवे में 1.30 लाख भर्तियां, जानिये ये खास बातें

0
168

भारतीय रेलवे ने 1.30 लाख पदों पर भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस जारी कर दिया है. अब विस्तृत नोटिफिकेशन का इंतजार है. विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर इसे देखा जा सकता है. नई 1 लाख 30 हजार पदों के लिए आवेदन पक्रिया 28 फरवरी से शुरू हो जाएगी. 28 फरवरी से पहले इन भर्तियों का विस्तृत नोटिफिकेशन आएगा. आयु की गणना 01 जुलाई, 2019 से की जाएगी. योग्यता व आयु की विस्तृत जानकारी पूरा नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी। यहां पढ़ें इस 1.30 लाख भर्ती से जुड़ी ये खास बातें-

योग्यता
पदों से संबंधित पूरी जानकारी के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरा और विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द जारी होगा. आरआरबी ने इच्छुक अभ्यर्थियों से कहा है कि वे आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए आरआरबी की वेबसाइट देखते रहें।. विस्तृत नोटिफिकेशन को देखकर ही मांगी गई क्वालिफिकेशन का पता चल पाएगा.

इन पदों पर होगी भर्तियां
गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी), पैरा-मेडिकल स्टाफ, मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए 30,000 रिक्तियां हैं. इसके अलावा लेवल -1 (ग्रुप डी) पदों के लिए 1 लाख उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.

RRB NTPC के तहत इन पदों पर नियुक्तियां
नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के तहत अनेक पदों पर कैंडिडेट का चयन किया जाता है. इसमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, स्टेशन मास्टर, कमॉर्शियल अप्रेंटिस इत्यादि पदों पर आरआरबी बहाली करेगा.

पैरा मेडिकल स्टाफ के तहत होंगी नियुक्तियां
इसके तहत स्टाफ नर्स, हेल्थ और मलेरिया इंस्पेक्टर, फार्मासिस्ट, ईसीजी टेक्निशियन, लैब असिस्टेंट इत्यादि पदों पर बहाली की जाएगी.

मिनिस्टेरियल और आइसोलेटेड कैटेगरी के पद
इसके तहत स्टेनोग्राफर, चीफ लॉ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर (हिन्दी) के पदों पर चयन किया जाता है.

लेवल- 1 पद (ग्रुप डी)
पिछले साल जहां ग्रुप डी की 63000 भर्तियां निकली थीं, वहीं इस बार 1 लाख भर्तियां निकलेंगी. इसके तहत ट्रैक मेंटेनर, विभिन्न विभागों में हेल्पर और असिस्टेंट, असिस्टेंट प्वाइंटमेन और अन्य लेवल वन पोस्ट पर करीब एक लाख अभ्यर्थियों की बहाली होगी.

लेवल- 1 पद (ग्रुप डी) की भर्ती के लिए इस बार आरआरबी नहीं आरआरसी का नोटिफिकेशन ( RRC – 01/2019 ) जारी होगा. रेलवे में ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए रेल मंत्रालय ने आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) का गठन किया था.

आवेदन शुरू होने की तारीख
एनटीपीसी के लिए – 28 फरवरी से
पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए- 04 मार्च 2019 से
मिनिस्टेरियल व आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए- 08 मार्च से
लेवल-1 पदों के लिए- 12 मार्च, 2019 से

आवेदन फीस
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये देना होगा. पहले चरण की सीबीटी परीक्षा में शामिल होने पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को बैंक चार्ज काट कर 400 रुपये लौटाये जाएंगे. वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों और महिला कैंडिडेट्स को 250 रुपये में से बैंक चार्ज काट कर शेष राशि लौटा दी जाएगी.

Read it also-बसपा और सपा ने जारी की सीटों की लिस्ट, देखिए किस सीट पर किसका उम्मीदवार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.